Thursday, November 15, 2018
Plugin Install : Cart Icon need WooCommerce plugin to be installed.

देश की सरकार के पॉल्युशन कंट्रोल मिशन को लेकर अब ऑटोमोबाइल सेक्टर काफी एक्टिव होता हुआ दिख रहा है, क्योंकि देशी से लेकर विदेशी कार कंपनियों ने इस पहल में अपना . योगदान देना शुरु कर दिया है, इसी योगदान के चलते पहले जर्मन लग्जरी निर्माता मर्सीडीज ने अपनी मेबैक में बीएस-6 इंजन दिया था, वही अब इसी योजना के अंतर्गत बीएमडबल्यु इंडिया ने भी अधिकारिक घोषणा की वह 2018 से अपने सभी वाहनों ,जिनको वह भारत में निर्यात करती है, उन में बीएस 6 वाले इंजन देगी। यह इंजन वह अपने सभी पेट्रोल मॉडल्स में देगी। इसी के साथ ही BMW भारत में सबसे ज्यादा BSVI कारों की बिक्री करने वाली पहली लग्जरी कार कंपनी बन जाएंगी ।

किस किस में देगी BSVI इंजन की सुविधा

BMW इंडिया की लेटेस्ट प्राइज लिस्ट के हिसाब से वह पेट्रोल इंजन ऑप्शन अपनी 3, 5 और 7 सीरीज, 3GT, 6GT, X6, Z4, i8 और M प्रोडक्ट्स की पूरी रेंज में दे रही है। BMW की X6, Z4, i8 और M कारों की पूरी रेंज छोड़कर बाकी गाड़ियों को चेन्नई प्लांट में बना रही है।

बता दे कि इंडियाऑटो सेक्टर में अपनी कारो को का बिजनेस कर रही सभी लग्जरी कार कंपनियों ने पहले ही यह बात कही थी कि उनकी पेट्रोल कारें BS-IV ईंधन में स्मूथ चलेंगी। लेकिन कंपनियों की तरफ से इसमें लगातार पहल अब देखने को मिल रही है, जब सरकार ने BS-IV को पहले राजधानी में लागू कर दिया है। जो इसी 1 अप्रैल से BS-VI ईंधन दिल्ली-NCR में उपलब्ध हो गया है , वही देश में लागू करने के लिए अभी 1 अप्रैल 2020 तक का इंतजार करना पड़ेगा । चूंकि पेट्रोल इंजन को BS-IV में टेक्नोलॉजी में तब्दील करने पर कोई बड़ा बदलाव नहीं किया जाएगा, इसलिए हम BSVI पेट्रोल इंजन के साथ BMW मॉडल्स की कीमतों में किसी भी महत्वपूर्ण वृद्धि की अपेक्षा नहीं करते।

मर्सिडीज मेबैक S650 में दिया गया BS-VI इंजन

आपको याद तो होगा कि जर्मन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो के दौरान देश की सबसे पहली BS-VI कार मेबैक S650 को लॉन्च किया।

 

Related Posts

Next Post