Wednesday, December 19, 2018
Plugin Install : Cart Icon need WooCommerce plugin to be installed.

भारत की पेसेजर सेंगमेंट की न0 1 कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कोना को लाने की तैयारी में है, हुंडई ने जिनेवा मोटर शो 2018 में नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Kona से पर्दा हटा दिया है। जबकि ऑटो एक्सपो 2018 में कोना का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था।

 

कंपनी ने बताय हे कि नई कोना एक फुली-इलेक्ट्रिक SUV होगी। इसमें 39.5 किलोवाट लिथियम आयन बैटरी दी जएगी , जो फुल चार्ज होने पर इसकी रेंज 300 किलोमीटर की होगी। यह मोटर Kona को 134 bhp की पावर और 395 Nm का टार्क देगी। कंपनी के मुताबिक कोना को 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स का समय लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी। इसमें लगी बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे लगेंगे। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि फास्ट चार्जर के जरिए इसे महज एक घंटे का समय लगेगा ।

 

इलेक्ट्रिक कोना के एक्सटीरियर से लेकर इसके इंटीरियर की बात करे तो कंपनी ने अपनी इस एसयूवी के फ्रंट को रेगुलर Kona से ज्यादा पावरफुल रखा है। इसके अलावा इसमें कम्पोसिट लाइट, टॉप पर LED DRLs और टू-टोन रूफ के साथ सात रंग के एक्सटीरियर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें स्पेशल लैंप बेजल और फ्रंट बंपर पर दिया जाएगा। कंपनी ने Kona इलेक्ट्रिक में एक्सक्लूजिव 17 इंच के एलॉय व्हील्स दिए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और ऑटोमैटिक इमर्जेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। भारत में Kona की अनुमानित कीमत 25 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

एक बार इंडियन मार्केट में दस्तक देने के बाद हुंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना का मुकाबला सीधे तौर पर तो नहीं है पर क्योंकि भारत में अभी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार नहीं है फिर कयास है कि इसका मुकाबल जीप की कंपास, होडा की जल्द लांच होने वाली सीआर-वी तथा टिगुआन से होना तय माना जा रहा है।

 

Related Posts

Next Post